Windows में किसी भी Website का Shortcut कैसे बनाते है

Windows में किसी भी Website का Shortcut कैसे बनाते है:- आज मैं आप को बताने वाला हु के किसी भी Website का Shortcut Desktop पर कैसे बनाते है आप को ये बात पता होगी की जब भी आप किसी भी सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इनस्टॉल करते है तो उसका एक Shortcut आपके Desktop पर बन जाता है उसी तरह आप किसी भी website का Shortcut आपने कंप्यूटर के Desktop पर बना कते है Shortcut बनाने का फायदा ये है के आप किसी भी वेबसाइट को एक Click पर खोल सकते है, आपको बार बार Browser खोल कर URL डालने के ज़रूरत नहीं है


तो चलिए हम शुरू करते है


1) DESKTOP पर SHORTCUT बनाने के लिए सबसे पहले आप DESKTOP पर Right Click” करे ,Right click करने के बाद कुछ इस तरह का खुलेगा, इसमें आपको Shortcut पर Click करना है




2) Shortcut पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का Pop-Up खुलेगा, यहाँ पर आपको उस Website का URL देना है जिसका आप Shortcut बनाना चाहते हो


3) जैसे मैं फेसबुक का Shortcut  बनाना चाहते हु तो मैं www.facebook.com लिख रहा हु , यहाँ पर आप कोई भी का URL डाल सकते है, उसके बाद NEXT पर click करे


4) उसके बाद यहाँ पर आपको Shortcut का नाम देना है जैसे facebook मैंने दिआ है



5) उसके बाद आपका Shortcut तैयार है, ये कुछ इस तरह दिखेगा , ऐसा ये इसलिए दिख रहा है क्युकी मैंने अपने कंप्यूटर मैं Chrome Browser को Default Browser Select किआ हुआ है


6) अगर आप यहाँ पर कोई logo लगाना चाहते है तो निचे दिए हुए तरीके का इस्तमाल करें, वैसे तो LOGO आप को कही से भी और आसानी से मिल जायेंगे पर ये ज़रूरी नहीं के जो आप logo download करे वो लग जाएं यहाँ पर मैं आप को साइट बताने जा रहा हु जहां पर आप को सारे LOGO मिल जायेंगे और वो आसानी से लग भी गाएंगे, उस Website का नाम है www.findicons.com

Website खोलने के बाद आप को search box में logo search करना है जो आप लगाना चाहते है , जैसे मैं Facebook का लोगो Search करता हु



7) यहाँ आप देख सकते है के बहुत सारे logo आ गए, यहाँ पर आप को एक बात का ध्यान रखना है के आप जिस भी logo को Download करे वो Ico Formet में होना चाइये अगर कोई और Formet में Download करेंगे तो वो नहीं लगेगा



8) Download करने के बाद, आप Shortcut पर right click करे , उसके बाद उसकी Properties पर जाए, Properties पर जाने के बाद Change Icon पर क्लिक करे


9) Change Icon पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का Pop-Up खुलेगा, यहाँ पर आपको Browse पर क्लिक करके उस Logo की Location देनी है जो आपने Download करा था

10) ये सब करने की बाद आप ओके पर करे , उसके बाद आपका कुछ इस तरह दिखेगा


तो ये था Shortcut बनाने का आसान तरीका, मैं उमीद करता हु की ये आप सब के लिए मददगार साबित होगा, अगर आपको Shortcut बनाने में कुछ दिक्कत आ रही है तो आप निचे Comment Box में Comment कर सकते है या फिर आप हमें Mail भी कर सकते हैं, हम आपकी मदद करने की लिए हमेशा तैयार है 

धन्यवाद

Previous
Next Post »
Thanks for your comment